Rastriya Parivarik labh yojana 2021 update

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना Rastriya Parivarik labh yojana 2021 parivarik labh yojana check status parivarik labh yojana bihar parivarik suchi bihar online apply www rastriya parivarik labh yojana check status parivarik labh yojana form pdf download parivarik labh yojana in hindi rashtriya parivarik labh yojana uttarakhand rashtriya parivarik labh yojana kya hai

उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य जो जनसंख्या की दृष्टि में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इस प्रदेश में विभिन्न प्रकार के नागरिक निवास करते हैं। जिनके अच्छे जीवन यापन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही मैच कौन सी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं

जिसका नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना गया हैं। parivarik labh yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य ऐसे गरीब नागरिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिनके परिवार के मुखिया की इसी कारण मृत्यु हो गई है।

Rastriya Parivarik labh yojana 2021

Post overview

Rastriya Parivarik labh yojana up राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

सभी जानते है कि जब परिवार में कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के अन्य सदस्यों को अपने व्यक्ति के खोने का दुःख होता है इसके साथ ही अब परिवार के अन्य सदस्यों की आजीविका को कैसे चलाया जाएगा। यह परेशानी का सबब बन जाता हैं।

लेकिन यूपी सरकार ने राज्य के गरीब परिवार की स्थिति को देखते हुए National Family Benefit Scheme 2021 को शुरु किया हैं। ताकि प्रदेश सरकार के द्वारा इस इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करके परिवार के अन्य सदस्य अपनी आगे की आजीविका को चला सके।

प्रदेश के किसी भी गरीब परिवार में मुखिया की मृत्यु होने पर परिवार के अन्य सदस्यों को इस योजना का लाभ मिल सकें इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं?, NFBS Status kaise Chekc karen,

और UP Parivarik Labh Yojana Application Form, जरूरी दस्तावेज़ आदि जैसी सभी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं। तो दोस्तो अगर आप मुखिया की मृत्यु की स्थिति में इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

Name of Scheme योजना के नाम

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना Rastriya Parivarik labh yojana

State of scheme Uttar pradesh
आर्थिक सहायता राशि Rs. 30,000
Official website http://nfbs.upsdc.gov.in/

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं? | What Is Rastriya Parivarik labh yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के गरीब परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत अगर राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में मुखिया के किसी कारण मृत्यु हो जाती है और

उसके परिवार में कमाने वाला कोई दूसरा व्यक्ति नहीं बचता है तो प्रदेश सरकार के द्वारा ₹30000 की आर्थिक सहायता उसके अन्य परिवार के सदस्यों को प्रदान की जाएगी। ताकि परिवार के अन्य सदस्य अपनी आगे की आजीविका को चला सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

उत्तर प्रदेश राज्य में काफी ऐसे गरीब परिवार निवास करते हैं जिनके परिवार में सिर्फ मुखिया कमाने वाला होता है और दूसरा कमाने वाला कोई व्यक्ति नहीं होता है और अगर किसी स्थिति में परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है

तो परिवार के अन्य सदस्यों को अपनी आगे की आजीविका को चलाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसा ना हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने National Family Benefit Scheme 2021 को शुरु किया हैं।

राज्य के सभी गरीब परिवार जो अपना जीवम यापन गरीबी रेखा या गरीबी रेखा में रख है वह सभी परिवार की मुखिया की मृत्यु होने पर इस योजना में आवेदन करके सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त कर सकते हैं। बाकी नींचे राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म और अन्य जरूरी जानकारी साझा की गई हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत किंतनी आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी?

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना प्रदेश के गरीब परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को परिवार के अन्य सदस्य प्राप्त करके अपनी आजीविका को आसानी से चला सकेंगे।

लेकिन आपको बता दें कि National Family Benefit Scheme 2021 Form जिसे हम Rastriya Parivarik labh yojana नाम से भी जानते है  के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा ₹20000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी

लेकिन अब इस बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत इस राशि को ₹30000 कर दिया है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा उठाया गया यह कदम काफी महत्वपूर्ण है।

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2021 (बीना मूल्य सामाजिक सुरक्षा योजना)

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का उद्देश्य Rastriya Parivarik labh yojana objective

जब परिवार में मुखिया (कमाने वाले व्यक्ति) की मृत्यु हो जाती है। तो परिवार में कमाने वाला कोई दूसरा नहीं बचता है। जिस कारण परिवार के अन्य सदस्य जैसे कि उसके बच्चे पत्नी को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता हैं।

जो कि मृतक परिवार के सदस्यों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। इन परेशानियों को देखते हुए हुए ही यूपी मुख्यमंत्री जी ने Parivarik Labh Yojana 2021 In Hindi को शुरू किया हैं। ताकि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करके परिवार के सदस्य अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और उन्हें दूसरे लोगों पर निर्भर न रहना पड़े यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना राशि कब दी जाएंगी? Rastriya Parivarik labh yojana cash

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार उस परिवार को आर्थिक सहायता परिवार करेगी जिस परिवार के कमाने वाले मुखिया की किसी कारण मृत्यु हो चुकी हैं।

National Benefit Scheme 2021 के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि मृतक परिवार के परिजनों के द्वारा National Family Benefit Form 2021 भरने के 45 दिन बाद प्रदान कर दी जाएंगी। यह आर्थिक सहायता राशि मृतक परिजन व्यक्ति के बैंक खाते में समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की मदद से बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिसे लाभार्थी बैंक खाते से जब चाहे निकल सकता हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की विशेषताएं Rastriya Parivarik labh yojana specialty

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2021 के शुरू होने से प्रदेश के नागरिकों के लिए क्या-क्या लाभ मिलेंगे और इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं उसके कुछ महत्व बिंदुओं को नीचे हमने साझा किए हैं आपको उन्हें एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए।

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (national family benefit scheme) की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के गरीब परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार उन परिवार को ₹30000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिनके परिवार के मुखिया के किसी कारण मृत्यु हो गई है।
  • नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम 2021 के अंतर्गत पहले ₹20000 की आर्थिक सहायता दी जाती थी लेकिन अब इस आर्थिक सहायता राशि को ₹30000 कर दिया है।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे मृतक परिवार को मिल सके इसलिए प्रदेश सरकार सहायता राशि सीधे बैंक करेगी।
  • parivarik labh yojana Online Apply Form भरकर मृतक परिवार के सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए जरूरी पात्रता

जब भी कोई भी योजना शुरू की जाती है तो उस योजना का लाभ देश के नागरिकों के लिए कुछ बात करता हूं के आधार पर किया जाता है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ नागरिकों को नीचे दी गई कुछ पात्रता के आधार पर दिया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का उत्तर प्रदेश निवासी होना चाहिए।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ राजकीय उन गरीब परिवार को दिया जाएगा जिनके परिवार के मुखिया की किसी कारण मृत्यु हो जाती है।
  • मृतक मुखिया परिवार की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ के वह गरीब परिवार उठा सकते हैं जिनके ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार परिवार की वार्षिक आय ₹40000 है और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले परिवार की वार्षिक आय ₹56000 है।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana | मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना दस्तावेज National Family Benefit Scheme documents

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म भरने के बाद ही लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन आवेदन करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं –

Rastriya Parivarik labh yojana documents

आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा भारत के किसी भी नागरिक के लिए जारी किए जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड आपकी पहचान के रूप में लिया जाएगा इसलिए आपके पास होना जरूरी है।

निवास प्रमाण पत्र

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की बात करा के अनुसार किया जाएगा इसलिए आप शहर में रहते हैं या ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। यह प्रूफ करने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है।

मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र

NFBS का लाभ परिवार के मुखिया की मृत्यु होने के बाद दिया जाएगा इसलिए आवेदन कर्ता लाभार्थी के पास मुखिया के मृत्यु होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य हैं।

आय प्रमाण पत्र

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना राज्य के गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई। जिसका लाभ परिवार को वार्षिक आय के अनुसार दिया जाएगा। इसलिए आपके पास आय प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।

मुखिया का आयु प्रमाण पत्र

National Family Benefit Scheme 2021 का लाभ मृतक मुखिया की आयु 18 बर्ष से 60 बर्ष पर ही दिया जाएगा। इसलिए आपके पास मुखिया का जी प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।

बैंक खाता

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी कि आप के पास बैंक खाता भी होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर

यूपी पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर की भी जरूरत होगी जो आपके पास होना जरूरी है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते हैं और आपके पास ऊपर दिए गए सभी जरूरी दस्तावेज और सभी पात्रता हैं। और यदि आपके परिवार में मुखिया की मृत्यु हो चुकी है और आप राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म भरकर इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसके बारे में नीचे होने स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे फोन करके आप बहुत ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Rastriya Parivarik labh yojana 2021

  • सबसे पहले आपको यूपी सरकार के द्वारा जारी की गई National Family Benefit Scheme 2021 वेबसाइट पर जाना हैं।
  • अगर आप चाहे तो सीधे इस http://nfbs.upsdc.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाना हैं।
  • आप दिए गए लिंक से जैसे ही इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आएंगे तब आपको इसके होमपेज पर नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु आवेदन करें) का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लीक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने national Family Benefit Scheme Application Form खुल जायेगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका नाम, एड्रेस, ज़िला जैसी सभी जानकारी को भर देना हैं।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद अपकोइस आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेज़ो को अपलोड कर देना हैं।
  • इस तरह से फॉर्म कम्पलीट करने के बाद नीचे दिए गए submit बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना हैं।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा और आपको यहाँ पर पंजीकरण संख्या मिल जाएगी जिसे आपको नोट करके रख लेना हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे चेक करेँ?

अगर आप नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम फॉर्म को भर चुके है और अब आप उसके स्टेटस को चेक करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस http://nfbs.upsdc.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन स्थिति का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने यहाँ पर एक नया पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको जिला का चयन करना है और अपनी पंजीकरण संख्या को दर्ज कर देना हैं।
  • अब जिला और पंजीकरण संख्या भरने के बाद आपको Search बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने NFBS Status निकल कर आ जायेगा जहां से आप अपने आवेदन कि पूरी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगें।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना helpline Number

जैसा कि आपको बताया है कि उत्तर प्रदेश जनसँख्या की दृष्टि में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जहां पर नागरिको को विभागों से संबंधित कार्य कराने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते है और इस बजह से कार्यालय में भीड़ भी जमा होती है। लेकिन अब ऐसा न हो इसलिए यूपी सरकार नेराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

ताकि प्रदेशवासी इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी बिना किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटें घर बैठ प्राप्त कर सके। तो दोस्तो अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है या फिर इस योजना से संबंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो UP Parivarik Labh Yojana helpline 18004190001 पर संपर्क कर सकते हैं।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Forest guard salary in Bihar, Bihar forest guard salary

FAQ

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं? rashtriya parivarik labh yojana kya hai

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार गरीब परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेंगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ किसे दिया जागा?

National Family Benefit Scheme का लाभ प्रदेश के उन गरीब परिवारों को दिया जाएगा जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हो चुकी है और वह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नींचे कर रहे हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत किंतनी आर्थिक सहायता दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत मृतक परिवार के परिजनों को प्रदेश सरकार के द्वारा 30000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना राशि कितने दिनों में मिलेगी?

इस योजना का लाभ मृतक परिवार के परिजनों के द्वारा आवेदन करने 45 दिन के अंदर आर्थिक सहायता राशि आवेदनकर्ता लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जायेगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आपके परिवार मुखिया की मृत्यु हो चुकी है तो आप http://nfbs.upsdc.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2021 के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं?

अभी इसके बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त नहीं है लेकिन हां अगर आप चाहें तो अपने नजदीक जन सेवा केंद्र पर जाकर राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करा सकते हैं।

अंतिम शब्द

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है। ताकि राज्य के गरीब नागरिकों का जीवन भी अन्य नागरिकों की तरह व्यतीत हो सके। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए यूपी सरकार ने अपने राज्य गरीब परिवार के नागरिकों को हार्दिक-हार्दिक दान करने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का शुभारंभ हैं। जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी साझा की हैं।

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना |एप्लीकेशन फॉर्म| लाभ, पात्रता दस्तावेज़ | सहायता राशि  जैसी सभी जानकारी को साझा किया हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी पुरी जानकारी मिल गयी होगीं।

Share with your friends

Leave a Comment