Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2021 online Apply मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के पैसे कैसे चेक करें मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लिस्ट मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना चेक मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना family id मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना टोल फ्री नंबर मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का स्टेटस कैसे चेक करें मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना up मुख्यमंत्री जन समृद्धि योजना

हरियाणा राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है हाल ही में हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana को शुरू किया गया है।

इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों को प्रदान किया जाएगा। हरियाणा सरकार इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में रहने वाले सभी परिवारों को बीमा के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

हरियाणा राज्य के जो भी निवासी मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा यदि आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करना है यही नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ो आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको CM parivar samridhi yojana Check Status से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

Post overview

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या हैं? | What is CM parivar samridhi yojana

हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने Parivar Samridhi Yojana का शुभारंभ किया है इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले सभी परिवारों को खट्टर सरकार की ओर से प्रतिवर्ष ₹6000 की सहायता जीवन बीमा, पेंशन आदि के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त हरियाणा राज्य सरकार कोविड-19 के कारण या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के कारण जिन नागरिक को की मृत्यु हो चुकी है उनके परिवारों को ₹200000 की सहायता राशि भी प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के उन परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन परिवारों की पारिवारिक आय ₹180000 से कम है या फिर उन परिवारों के पास 2 हेक्टर जमीन है और वह कृषि से संबंध रखते हैं।

हरियाणा राज्य के जो इच्छुक नागरिक मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रता ओं का होना जरूरी है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे-

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना 2021 के उद्देश्य

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आयोजित की गई परिवार समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के सभी परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सहायता राशि और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। ताकि राज्य के नागरिकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी पेंशन योजनाओं का लाभ मिल सके।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार प्रत्येक परिवार को ₹500 प्रति माह यानी ₹6000 प्रति वर्ष प्रदान करेगी। इसके अलावा जिन नागरिकों की कोविड-19 के कारण मृत्यु हुई है उन नागरिकों के परिवार के सदस्यों को हरियाणा सरकार ₹200000 वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। हरियाणा राज्य के जो भी इच्छुक परिवार इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह नागरिक 30 जुलाई 2021 तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2021 (बीना मूल्य सामाजिक सुरक्षा योजना)

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के लाभ | Benifit of CM parivar samridhi yojana

हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित की गई Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के नागरिकों को कई लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी हम आपको सूचीबद्ध रूप में नीचे दे रहे हैं-

  • हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित की गई परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 40 वर्ष तक सभी नागरिक पंजीकरण करके लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत हर परिवार के किसी एक सदस्य को ही 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत हरियाणा राज्य सरकार कोविड-19 के कारण किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु होने पर उस सदस्य के परिजनों को ₹200000 की सहायता राशि मुहैया कराएगी।
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई Parivar Samridhi Yojana के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को ₹6000 प्रति वर्ष की सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के लिए जरूरी पात्रता Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रताओं को पूरा करना होगा जो कुछ इस प्रकार नीचे दी गई है।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा राज्य के स्थाई निवासियों को प्रदान किया जाएगा इसलिए आवेदक का हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत कृषि से संबंधित रखने वाले परिवार भी लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जिन परिवारों की वार्षिक आय ₹180000 से कम होगी।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के लिए जरूरी दस्तावेज | Document for Mukhyamantri parivar samridhi yojana 2021

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी प्रदान कर रहे हैं-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए पात्र नागरिक के पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास पारिवारिक आय प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास पहचान पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Mukhyamantri parivar samridhi yojana online Apply

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

अगर आप हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी हैं और आप मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई हरियाणा Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Family ID के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ लेना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए आसान स्टेप फॉलो करके आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ उठा सकते हैं जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एमएमटीएसबाय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको एक Operator login का ऑप्शन नजर आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • Operator login के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहाँ आपसे अपनी CSC ID enatr करने को कहा जाएगा आपको अपनी CSC ID डालकर Next पर क्लिक कर देना है और फिर अगले पेज पर password डालकर sign in बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है अब आप किस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको Apply Sceem के ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको Do you have Family I’D का ऑप्शन दिखाई देगा यदि आपके पास फैमिली आईडी है तो आप Yes के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए अन्यथा No के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  • यहां हम yes के ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं yes के ऑप्शन पर click करने के बाद आपको अपनी फैमिली आईडी भरकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा इस देश में आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे हाउस नंबर ब्लॉक पता आदि को भरने के लिए कहा जाएगा।
  • आपको पूछेंगे सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। परिवार संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए डिटेल पर क्लिक करें।

Note- जिन नागरिकों के पास फैमिली आईडी नहीं है वह इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरकर Save बटन पर क्लिक करें। इसके बाद नागरिक को अपनी फैमिली मेंबर के हिसाब से सभी जानकारी भरकर Family ID बना सकते हैं।

  • इतना करने के बाद अब आपको बैलेंस राशि के ऑप्शन कुछ सिलेक्ट करके एप्लीकेशन फॉर्म को सेव कर देना।
  • अब आपके सामने एक प्रिंट आउट निकाल लेना है। और फिर आपको आख़री बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। और आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकल लेना है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | Mukhyamantri parivar samridhi yojana Offline Apply

हरियाणा राज्य में शुरू की गई मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टार्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें-

  • मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सीएससी केंद्र के कर्मचारी को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कहना है।
  • फिर आपको सभी जरूरी दस्तावेज सीएस केंद्र में देने हैं। कुछ समय बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा।
  • आवेदन होने के बाद आपको सीएससी केंद्र से एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा। आप को संभाल कर रखना होगा क्योंकि इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से आप अपने ऑनलाइन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें? | How to Check Mukhyamantri parivar samridhi yojana online status

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

यदि आपने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और अब आप अपनी आवेदन की स्थिति का पता लगाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने द्वारा दिए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति जान सकते हैं।

  • Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के अंतर्गत आवेदन की वर्तमान स्थिति देखने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको यहां आवेदन इसी का लिंक दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको अपना रिफरेंस नंबर और कैप्चर कोड डालकर आवेदन स्थिति देखें के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आवेदन की स्थिति देखे के बटन पर क्लिक करते आपके सामने आपके द्वारा किए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति दिखाई देने लगेगी।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का पैसा कब आएगा?

हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रदेश के गरीब नागरिको के लिए शुरु की गई काफी महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके अंतगर्त प्रदेश के नागरिको को आजीविका चलाने के लिए सरकार की तरफ से  आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। आपको बता दे कि Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2021 के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि पंजीकरण के 15 दिन बाद लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती हैं।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन करने या फिर आपको इस योजना से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते है, तो आप हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हेल्पलाइन नंबर 18002000023 पर संपर्क कर सकते हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल तथा उनके जवाब

आप सभी के मन में अभी भी मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से संबंधित बहुत सारे प्रश्न होंगे इनमें से कुछ ऐसे ही प्रश्न और उनके उत्तर हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जैसे

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या है? What is Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana?

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को सहायता राशि तथा सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई समृद्धि योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय ₹180000 से कम है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक के परिवार को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से ₹500 प्रति माह यानी ₹6000 प्रति वर्ष बीमा राशि के रूप में तथा पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

क्या हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत नागरिकों को प्रीमियम भरना होगा?

जी हां हरियाणा परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले परिवार को ₹330 प्रति माह प्रीमियम का भुगतान करना होगा जो लाभार्थी के बैंक अकाउंट से काट लिए जाएंगे।

हरियाणा परिवार समृद्धि के अंतर्गत किसी नागरिक की कोविड-19 की वजह से मृत्यु हुई है तो उसके परिवार को हरियाणा सरकार की ओर से कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत यदि हरियाणा राज्य के किसी भी नागरिक की कोविड-19 के कारण मृत्यु हुई है तो उस नागरिक के परिवार को हरियाणा सरकार की ओर से ₹200000 की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत किसने की है?

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को सहायता राशि और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे कर सकते हैं?

अगर आप मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तथा जन सुविधा केंद्र में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो आपको कैसा लगा आपका हमारा यह आर्टिकल हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आप मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से जुड़े किसी भी सवाल को पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब तुरंत प्रदान करेंगे।

Share with your friends

2 thoughts on “Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021”

Leave a Comment