प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें ?

Pradhan mantri awas yojana list 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21 ,प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें ,मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट ,प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना २०२० की नई लिस्ट कैसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश) मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2023:-

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी देश में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए कई तरह तरह की कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रहे हैं जिनके अंतर्गत देश के करोड़ों लोगों को लाभ प्रदान किया जा चुका है।

2015 में प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की शुरुआत की है। वर्ष 2015 से अभी तक इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब नागरिकों को केंद्र सरकार घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान कर रही है। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया एक बार पुनः शुरू कर दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें

Post overview

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें Pradhan mantri awas yojana list 2023 ?

जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है उन लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लिस्ट जारी कर दी गई है इस लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम होगा उन नागरिकों के लिए सरकार द्वारा घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और अब आप Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2023 (प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें)  में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आप प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज पात्रता आवेदन प्रक्रिया और प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आपका समय ज्यादा ना लेते हुए सभी शुरू करते हैं-

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? | What is PM Avas Yojna 2023

हमारे देश में ऐसे बहुत से गरीब नागरिक निवास करते हैं जो रोजाना कमा कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं जिसके कारण वह अपना खुद का पक्का घर नहीं बनवा पाते हैं। इस समस्या को देखते हुए और गरीब नागरिकों को खुद का पक्का घर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2015 में Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का आयोजन किया।

इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब नागरिकों को सरकार लाभ प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग 6.1 लाख से भी ज्यादा गरीब नागरिकों को लाभ प्रदान किया जा चुका है।

यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तथा जिन लोगों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और वह अपना नाम PMAY 2023 List में देखना चाहते हैं तो वह हमारे साथ लास्ट तक बनेंगे इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 लिस्ट कैसे देखें विस्तार से बताएंगे।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना Rastriya Parivarik labh yojana 2023

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

देशभर में काफी ऐसे गरीब नागरिक निवास करते हैं जिनके पास अपना खुद का घर रहने के लिए नहीं है। घर ना होने की वजह से इन गरीब नागरिकों के लिए झोपड़पट्टी या फिर फुटपाथ पर रहना पड़ता है। जो कि देश के गरीब नागरिकों के लिए काफी परेशानी का विषय बना हुआ है। लेकिन अब इस परेशानी को दूर करते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया हैं। जिसके अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों के लिए रहने के लिए निःशुल्क आवास प्रदान किए जाएंगे।

बैसे भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2022 तक देश के गरीब फूटपाथ पर रहने वाले नागरिकों के लिए रहने के लिए घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है जिसे पूरा करने के उद्देश्य से PM Avas Scheme को शुरू किया है यही इए योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें

🔥 योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
🔥 संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
🔥 योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
🔥 ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
🔥 योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
🔥 आवेदन का प्रकारऑनलाइन
🔥 लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
🔥 उद्देश्यHouse For all
🔥 आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति, महिलाओं के साथ साथ अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा जिन नागरिको की आय बहुत कम है उन नागरिको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो आपको इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अगर आपके पास ही रहने के लिए घर नहीं है तो आप कुछ पात्रताओं को पूरा करे हुए PMAY application form 2023 को भरकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बाकी नीचे हमनें इस योजना में आवेदन कैसे करें?, जरूरी दस्तावेज़, पात्रता, लाभ और How to check PMAY List 2023 से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताया है। ताकि आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सके। तो चलिय आइए जानते है –

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी पात्रता क्या है? Eligibility for Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023

ग्रामीण या शहरी क्षेत्र के जो भी गरीब नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपना घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई कुछ पात्रताओ को पूरा करना होगा जो निम्न प्रकार से नीचे दी गई हैं-

  • इस योजना का लाभ उन गरीब नागरिक को के लिए ही दिया जाएगा जिनके पास कोई भी पक्का घर नहीं है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले नागरिक की वार्षिक आय ₹180000 या उससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ यदि आवेदक पहले से ले रहा है तो वह दोबारा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • सीनियर सिटीजन तथा दिव्यांग भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं।
  • यदि आवेदक के ऊपर पहले से ही किसी भी प्रकार का ऋण है तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • आवेदक के पास सरकारी नौकरी कर रहा है या उसकी आए ₹100000 से अधिक है तो उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ सभी क्रेडिट कार्ड धारकों को प्रदान किया जाएगा उनकी लिमिट 50000 या उससे अधिक है।
  • इस कल्यणकारी योजना का लाभ मुख्य रूप से SC, ST या निम्न वर्ग के अंतर्गत आने वाले नागरिक ही ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री ग्रमीण आवास योजना 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको अपने साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ले जाना होगा जो आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड करने होंगे। अगर आपको उन दस्तावेजों के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी सुविधा के लिए इस योजना से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी नीचे दे रहे हैं-

व्यापार करने वालो के लिए-

  • व्यपार के पते का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

नौकरी करने वालों के लिए-

  • संपत्ति के दस्तावेज
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज-

  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार कार्ड एफिडेविट (प्रमाणित किया गया कि पास कोई पक्का घर नहीं है)
  • एनओसी (हाउसिंग सिक्योरिटी के द्वारा जारी की गई)
  • स्वच्छ भारत मिशन नंबर
  • नरेगा मजदूरों के लिए जॉब कार्ड नंबर
  • एथेनिक ग्रुप सर्टिफिकेट
  • और सैलरी सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के लाभ | Benifit of Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नागरिको को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जैसे-

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्ती को 70000 रुपये तक का लोन बहुत ही कम दामों पर मिलेगा। साथ ही ब्याज दर पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी उज्जवला योजना का भी ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्ती अब अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर पाएंगे।
  • समतल भूमि पर घर निर्माण करने वाले लाभर्ती इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि को 70 हजार रुपये की सहायता दी जाती थी जो अब बढ़ाकर 1.20 लाख कर दी गयी है।
  • पहाड़ी इलाकों में रहें वाले लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1.30 लाख कर दिया गया है।
  • Section 80C Home Lone princpal Amount पर 1.5 लाख रुपये की Income tex छूट प्रदान की जाएगी।
  • Section 80EE के अंतर्गत पहेली बार घर खरीदने वाले नागरिक प्रति वर्ष 5000 इनकम टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें ? how to apply for Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023

यदि आप प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 लिस्ट कैसे चेक करें? Pradhan mantri awas yojana list 2021

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Pm avas yojna official website का होम पेज open हो जाएगा।
  • अब आपको इस होमपेज पर citizen Assessment का option दिखाई देगा इस पर क्लिक करे।
  • इस option पर क्लिक करते ही आपके सामने Slum Dwellers तथा benifits अंडर 3 components के ऑप्शन मिलेंगे। इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएग इसमे आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड Entr करके चेक करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो। इस एप्लीकेशन में दी गई सभी जानकारियों को आपको सही-सही ध्यानपूर्वक भरना है।
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको एक बार इस एप्लीकेशन में भरी हुई सभी जानकारी चेक कर लेनी है।
  • और अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही है तो आपको submit के ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को sumit कर देना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें? Pradhan mantri awas yojana list 2023

देश के जिन नागरिकों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है और अब वह अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह नीचे बताएगा स्टेप को फॉलो कर के प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट देख सकते है ।

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपको यहां एक Stakeholder का सेक्शन दिखाई देगा।

Pradhan mantri awas yojana list 2021

  • जिसमें आपको IAY/PMAY-G लाभार्थी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको पंजीकरण संख्या भरकर नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें

Note- अगर आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है तो आपको Advance search ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपको कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा आपको सभी जानकारी भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा दिए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति आपके सामने दिखाई देने लगेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं यहां पर किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिस पर संपर्क करके आप आसानी से अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं जो इस प्रकार है-

Helpline Number-+011-23060484, +011-23063620, +011-2306356

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीब नागरिकों को पक्का घर देने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को घर बनवाने के लिए सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना का लाख देश के सभी कमजोर वर्ग के नागरिक को, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा निम्न वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को क्यों शुरू किया गया है?

देश में ऐसे बहुत से नागरिक हैं जिनके पास आय का अच्छा साधन ना होने के कारण वह अपना घर नहीं बनवा पाते हैं इसलिए केंद्र सरकार ने उन नागरिकों को सहायता राशि प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। जिसका लाभ लेकर वह अपना पक्का घर बनवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को खुद का घर बनवाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1.3 लाख की सहायता राशि दी जाएगी।

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2023 (बीना मूल्य सामाजिक सुरक्षा योजना)

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें ? के बारे में जानकारी प्रदान की हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके मन में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Share with your friends

2 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट कैसे देखें ?”

Leave a Comment